Apple iPhone 15 review in hindi

0

Apple iPhone 15 review

परिचय Introduction

यह वेनिला आईफोन के लिए वृद्धिशील सुधार का एक और वर्ष है। ऐसा नहीं है कि इस समय किसी को भी किसी बड़े बदलाव की उम्मीद है। iPhone 15 किसी भी महत्वपूर्ण तरीके से फॉर्मूले में बदलाव किए बिना 14 की तुलना में कुछ कदम आगे की पेशकश करता है। 

Apple iPhone 15 review in hindi
Apple iPhone 15 review in hindi

फिर भी, ध्यान देने योग्य कुछ बदलाव हैं। वैनिला आईफोन को आखिरकार अपने प्रो भाई-बहनों से डायनेमिक आइलैंड मिल गया। वास्तव में, इस वर्ष डिस्प्ले बिल्कुल नया है और अधिकतम चमक में काफी सुधार हुआ है। आपको एक नया 48MP मुख्य कैमरा भी मिलता है, जो फिर से वैनिला को प्रो मॉडल के करीब लाता है। इसमें फ़ोटो के लिए नया 24MP डिफ़ॉल्ट रिज़ॉल्यूशन, साथ ही अगली पीढ़ी के पोर्ट्रेट और 4K@60fps HDR वीडियो कैप्चर शामिल हैं।

Apple iPhone 15 specs at a glance:

  • Body: 147.6x71.6x7.8mm, 171g; Glass front (Corning-made glass), glass back (Corning-made glass), aluminum frame; IP68 dust/water resistant (up to 6m for 30 min), Apple Pay (Visa, MasterCard, AMEX certified).
  • Display: 6.10" Super Retina XDR OLED, HDR10, Dolby Vision, 1000 nits (HBM), 2000 nits (peak), 1179x2556px resolution, 19.51:9 aspect ratio, 461ppi.
  • Chipset: Apple A16 Bionic (4 nm): Hexa-core (2x3.46 GHz Everest + 4x2.02 GHz Sawtooth); Apple GPU (5-core graphics).
  • Memory: 128GB 6GB RAM, 256GB 6GB RAM, 512GB 6GB RAM; NVMe.
  • OS/Software: iOS 17.
  • Rear camera: Wide (main): 48 MP, f/1.6, 26mm, 1.0µm, dual pixel PDAF, sensor-shift OIS; Ultra wide angle: 12 MP, f/2.4, 13mm, 120-degree.
  • Front camera: Wide (main): 12 MP, f/1.9, 23mm, 1/3.6", PDAF; Depth: SL 3D.
  • Video capture: Rear camera: 4K@24/25/30/60fps, 1080p@25/30/60/120/240fps, HDR, Dolby Vision HDR (up to 60fps), Cinematic mode (4K@30fps), stereo sound rec; Front camera: 4K@24/25/30/60fps, 1080p@25/30/60/120fps, gyro-EIS.
  • Battery: 3349mAh; Wired, 50% in 30 min (advertised), 15W wireless (MagSafe), 7.5W wireless (Qi), 4.5W reverse wired.
  • Connectivity: 5G; eSIM; Dual SIM; Wi-Fi 6; BT 5.3; NFC.
  • Misc: Face ID, accelerometer, gyro, proximity, compass, barometer; stereo speakers; Ultra Wideband 2 (UWB) support, Emergency SOS via satellite (SMS sending/receiving).
नया iPhone 15 एक नया Apple A16 बायोनिक चिपसेट भी लाता है। जैसा कि परंपरा है, यह ऐप्पल द्वारा पेश की जाने वाली नवीनतम और महानतम चिप नहीं है और प्रो मॉडल के साथ शिपिंग की जा रही है, बल्कि पिछले साल की फ्लैगशिप चिप है। यह एक छिपा हुआ वरदान हो सकता है क्योंकि नई Apple A17 Pro चिप इस समय थर्मल-थ्रॉटलिंग विवाद के बीच है। दूसरी ओर, A16 थका हुआ और सच्चा है। iPhone 15 में कुछ अन्य "मामूली" बदलाव भी हैं, जैसे फाइंड माई फ्रेंड्स फीचर के लिए अधिक सटीक सटीक खोज के लिए अल्ट्रा वाइडबैंड 2 (UWB) चिप को शामिल करना।
 
ओह, और आखिरी लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि एप्पल आखिरकार यूएसबी टाइप-सी में चला गया है। बढ़ते नियामक दबाव के कारण क्यूपर्टिनो को ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन इसकी परवाह किए बिना, स्विच अंततः एक वास्तविकता है। इसलिए, यदि आप iPhone 15 श्रृंखला डिवाइस के लिए बाज़ार में हैं, तो आपको अपने पास मौजूद कुछ केबलों को बदलने की भी आवश्यकता हो सकती है।

Apple iPhone 15 review in hindi
Apple iPhone 15 review in hindi
हालाँकि, असली सवाल यह है कि iPhone 15 कितना लोकप्रिय होगा और क्या यह लेने लायक है। हमने हाल ही में अपना खुद का एक सर्वेक्षण चलाया और संख्याओं और टिप्पणियों को देखते हुए, ऐसा लगता है कि आप में से अधिकांश लोग नए डायनेमिक आइलैंड के बारे में उत्साहित नहीं हैं और नए 48MP मुख्य शूटर और टाइप-सी पोर्ट के प्रति उदासीन हैं। फिर भी, सापेक्ष और निरपेक्ष दोनों दृष्टियों से, हम अभी भी उम्मीद करते हैं कि iPhone 15 बहुत अच्छी तरह से बिकेगा। शायद अपने प्रो मैक्स और प्रो सिबलिंग जितना अच्छा नहीं, लेकिन संभवतः आईफोन 15 प्लस से बेहतर। तो, बिना किसी देरी के, आइए iPhone 15 के बारे में जानें।

Unboxing

Apple पैकेजिंग पर बहुत ध्यान देता है, और यह सही भी है। क्यूपर्टिनो इस विभाग में कटौती और पुन: उपयोग पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसे देखना हमेशा अच्छा होता है। बक्से अब भी छोटे हो गए हैं, जिससे Apple को किसी भी एक शिपमेंट में अधिक इकाइयाँ फिट करने की अनुमति मिल गई है, जिससे परिवहन और कार्बन उत्सर्जन में बचत हुई है। सामग्री के संदर्भ में, बॉक्स पूरी तरह से कार्डबोर्ड से बना है (यहां तक ​​कि अंदर का मजबूत फोन पालना भी) और इस प्रकार इसे पुन: प्रयोज्य किया जा सकता है।
Apple iPhone 15 review in hindi
Apple iPhone 15 review in hindi

बॉक्स में, आपको अपेक्षाकृत छोटा 1-मीटर लंबा यूएसबी टाइप-सी से टाइप-सी केबल, एक सिम इजेक्टर टूल (यूएस के बाहर, जहां आईफोन 15 केवल ईएसआईएम है और भौतिक सिम ट्रे का अभाव है) मिलेगा। कुछ पत्रक. इतना ही। न कुछ ज्यादा, न कुछ कम। Apple ने पूरे "कम एक्सेसरीज़" का चलन शुरू किया और अब वह पीछे हटने वाला नहीं है। अच्छी खबर यह है कि यदि आपके पास पहले से ही एक अच्छा यूएसबी टाइप-सी चार्जर है, तो आपको केवल कुछ लाइटनिंग केबलों को स्वैप करने की आवश्यकता हो सकती है और वास्तव में एक नई चार्जिंग ईंट खरीदने की नहीं। आपको iPhone 15 को बेहतर तरीके से चार्ज करने के लिए कम से कम 20W बिजली की आवश्यकता है, आदर्श रूप से थोड़ी अधिक, शायद सुरक्षित रहने के लिए 30W बॉलपार्क में।

Apple iOS 17

सभी नए iPhone Apple के iOS 17 आउट ऑफ द बॉक्स के साथ आते हैं। नया iOS संस्करण शायद अब तक का सबसे महत्वहीन अपडेट है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि Apple आपको क्या बेचने की कोशिश कर सकता है। यह एक नया स्टैंडबाय मोड, उच्च अनुकूलन योग्य संपर्क पोस्टर, दोस्तों के साथ पासवर्ड साझा करना, मानचित्र में ऑफ़लाइन मानचित्र, स्वचालित एसएमएस कोड हटाने के साथ अद्यतन संदेश, इंटरैक्टिव विजेट, आदि लाता है।
आइए अब iPhone 15 के iOS 17 पर करीब से नज़र डालें। स्वाभाविक रूप से, यह लगभग प्रो मॉडल के समान है, लेकिन एक बार के लिए कुछ अंतर हैं। विशेष रूप से, प्रो मॉडल में पारंपरिक अलर्ट स्लाइडर के बजाय नई एक्शन कुंजी होती है, जिसके लिए एक नए अनुकूलन इंटरफ़ेस की आवश्यकता होती है।

इंटरफ़ेस अभी भी ऐप्स और विजेट्स से भरे होमस्क्रीन, आपके कम महत्वपूर्ण ऐप्स के लिए ऐप लाइब्रेरी और अधिसूचना और नियंत्रण केंद्रों पर आधारित है।
Apple iOS 17
Apple iOS 17
IOS 17 पर लॉकस्क्रीन एक परिचित तर्क का पालन करता है - यह अधिसूचना केंद्र के साथ एक है और इसमें आपकी सूचनाएं (गोपनीयता विकल्प उपलब्ध हैं), साथ ही टॉर्च और कैमरे के लिए शॉर्टकट हैं।

हालाँकि, वेनिला iPhone 15 पर हमेशा ऑन-डिस्प्ले विकल्प की तलाश में परेशान न हों। हालाँकि इसमें OLED डिस्प्ले है, लेकिन यह प्रो मॉडल की तरह अपनी ताज़ा दर को 1Hz तक कम नहीं कर सकता है। Apple ने स्पष्ट रूप से 60Hz पर ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले को बैटरी के लिए बहुत बेकार माना। इसलिए, विशिष्ट Apple फैशन में, आपको स्वयं निर्णय लेने का विकल्प भी नहीं मिलता है।
iPhone 15 पर

कम से कम नया वैकल्पिक स्टैंडबाय मोड वेनिला iPhone 15 पर मौजूद है। यह चार्जिंग के दौरान सक्रिय होता है जब फोन को लैंडस्केप ओरिएंटेशन में रखा जाता है। यह एक बड़ी घड़ी और कैलेंडर के साथ हमेशा चालू रहने वाला परिदृश्य जैसा है। यह सूचनाएं भी दिखा सकता है. लाल रंग के साथ एक रात्रि संस्करण भी है।
Standby screen
यदि आपने सुरक्षित अनलॉक का विकल्प चुना है तो आप फेस आईडी या पिन के माध्यम से लॉकस्क्रीन से छुटकारा पा सकते हैं।

आप कुछ बेहतरीन वॉलपेपर में से चुनकर और विजेट की एक पंक्ति (चार तक) जोड़कर अपनी लॉकस्क्रीन को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। विजेट की एक से अधिक पंक्ति नहीं हो सकती. अच्छी बात यह है कि आप कुछ अलग-अलग लॉकस्क्रीन बना सकते हैं और उन्हें चलते-फिरते स्विच कर सकते हैं (टैप करके रखें, फिर स्वाइप करें)। इस तरह, आप अपने मूड या काम के आधार पर होमस्क्रीन/नोटिफिकेशन सेंटर का लुक आसानी से बदल सकते हैं।
आप अपने होमस्क्रीन लुक को लॉकस्क्रीन के साथ भी जोड़ सकते हैं और दोनों को एक बार में बदल सकते हैं।
आपके ऐप्स आमतौर पर होमस्क्रीन और विजेट्स को पॉप्युलेट करते हैं। दो विशिष्ट स्क्रीन हैं - सबसे बाईं ओर टुडे पेज है, जबकि सबसे दाहिनी ओर - ऐप लाइब्रेरी है।

आप विशिष्ट होमस्क्रीन छिपा सकते हैं - आपके पास एक पेज हो सकता है जो गेम से भरा हो और जब आप काम पर हों तो इसे छिपा दें या छुट्टियों के दौरान काम/स्कूल ऐप्स का एक पेज छिपा दें। हालाँकि, आप टुडे और ऐप लाइब्रेरी से बाहर नहीं निकल सकते।
Lockscreen • Homescreen • Today • App Library • Hide homescreens • Task switcher

फोकस कार्यक्षमता यहां रहने के लिए है - आप अपने द्वारा बनाए गए प्रत्येक लॉकस्क्रीन प्रीसेट पर एक फोकस मोड असाइन कर सकते हैं। और फ़ोकस के बीच स्विच करने के अन्य सभी तरीकों के अलावा, अब लॉकस्क्रीन के बीच स्विच करने से फ़ोकस मोड भी बदल जाता है।

वर्क, पर्सनल, ड्राइविंग, गेमिंग, डू नॉट डिस्टर्ब जैसे विभिन्न फोकस मोड हैं, जो अत्यधिक अनुकूलन योग्य हैं। और बेशक, आप अपना खुद का निर्माण और स्वचालित कर सकते हैं।
Focus modes
विजेट अब इंटरैक्टिव हैं - आप उनमें से कुछ पर टैप कर सकते हैं और ऐप में गए बिना चीजें बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास होम विजेट है, तो आप सीधे विजेट से डिवाइस चालू/बंद कर सकते हैं।

ऐप लाइब्रेरी एक ऐप ड्रॉअर है, जो हमेशा आपका सबसे दाहिना होमस्क्रीन पैनल होता है। इंस्टालेशन पर ऐप्स स्वचालित रूप से ऐप लाइब्रेरी में जुड़ जाते हैं। सॉर्टिंग भी एक स्वचालित प्रक्रिया है, और आप श्रेणियों को संपादित नहीं कर सकते हैं या ऐप्स को विभिन्न श्रेणियों में स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं। ऐप को सॉर्ट करना ऐप स्टोर टैग पर निर्भर करता है जिसका उपयोग डेवलपर ने ऐप अपलोड करते समय किया है।
Widgets • Widgets • Widgets • Stacked Widgets
टुडे पेज अभी भी जीवित है. आप अपने होमस्क्रीन पर वही विजेट और स्टैक लगा सकते हैं। यहां, आप पुराने तृतीय-पक्ष विजेट का भी उपयोग कर सकते हैं जिन्हें अभी तक नए iOS संस्करणों के लिए अनुकूलित नहीं किया गया है। पुराने विजेट नए विजेट के ठीक बाद आते हैं, क्या आपको कुछ नए विजेट का उपयोग करना चाहिए। यह अफ़सोस की बात है कि इस टुडे पेज को अक्षम नहीं किया जा सकता, क्योंकि हमें यह अधिकतर बेकार लगा।


अधिसूचना केंद्र को डायनामिक द्वीप के बाईं ओर से स्वाइप करके बुलाया जाता है। iOS 11 में लॉकस्क्रीन के साथ फलक एकीकृत था, और इसीलिए आप अपने होमस्क्रीन और अधिसूचना केंद्र पर अलग-अलग वॉलपेपर रख सकते हैं।

नियंत्रण केंद्र, जिसमें अनुकूलन योग्य और (कुछ) विस्तार योग्य टॉगल हैं, को डायनेमिक द्वीप के दाईं ओर से स्वाइप करके कॉल किया जाता है। अतिरिक्त नियंत्रणों तक पहुँचने के लिए आप हैप्टिक टच का उपयोग कर सकते हैं। और बैटरी प्रतिशत भी यहीं है.


टास्क स्विचर ने कोई अपडेट नहीं देखा है - आप ऐप कार्ड देखते हैं और बंद करने के लिए उन्हें स्वाइप करते हैं। आप ऐप्स के बीच त्वरित स्विचिंग के लिए जेस्चर लाइन पर भी स्वाइप कर सकते हैं।

डायनामिक आइलैंड अधिक सुविधाजनक मल्टीटास्किंग की अनुमति देता है। Apple इसे i-आकार का कटआउट और इसके एनिमेशन और सुविधा सुविधाएँ कहता है। सभी इरादों और उद्देश्यों के लिए, डायनेमिक आइलैंड एक गोली के आकार का पायदान है क्योंकि ऐप्पल ने सौंदर्य प्रयोजनों के लिए मध्य भाग को काला कर दिया है। वहां आपको माइक और कैमरा इंडिकेटर ही दिखेगा और कुछ नहीं.

द्वीप के चारों ओर के एनिमेशन हमेशा काले रंग की पृष्ठभूमि का उपयोग करते हैं। तीन द्वीप मोड हैं। मानक रूप - निष्क्रिय द्वीप या केवल समायोजित कैमरा/माइक संकेतक।

सक्रिय प्रपत्र एक लंबी गोली के आकार का पायदान है जिसमें कुछ घटनाओं, अलर्ट और सूचनाओं के लिए बाईं और दाईं ओर जानकारी होती है। यदि आप कोई अन्य संगत ऐप लॉन्च करते हैं जिसे टाइमर की तरह यहां छोटा किया जा सकता है तो यह लंबी गोली भी आई-आकार में विभाजित हो सकती है।

एक तीसरा रूप एक पॉप-अप गुब्बारे में विस्तारित होता है - इसे छोटे एनीमेशन पर टैप करके रखा जा सकता है। हालाँकि, एक टैप से संबंधित ऐप खुल जाएगा। हमारा मानना ​​है कि ये इशारे उलटे होने चाहिए थे या कम से कम कॉन्फ़िगर करने योग्य होने चाहिए थे, लेकिन हमेशा की तरह - Apple बेहतर जानता है।

डायनामिक आइलैंड में अलग-अलग चीजें शामिल हैं - फेस आईडी एनीमेशन से शुरू होकर, चार्जिंग एनीमेशन, संगीत की जानकारी (संगीत, स्पॉटिफ़, अमेज़ॅन, यूट्यूब, साउंडक्लाउड), कॉल की जानकारी (फोन, व्हाट्सएप, स्काइप, इंस्टाग्राम, गूगल), टाइमर, आदि। आप एक दूसरा ऐप सक्रिय करते हैं जिसे डायनेमिक आइलैंड का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, आपको एक मधुर एनीमेशन मिलता है जो द्वीप को छोटा करता है और बाईं ओर एक छोटा आइकन जोड़ता है।

समर्थित सिस्टम अलर्ट में कॉल, एयरपॉड्स और वॉच कनेक्शन, बैटरी और चार्जिंग, फोकस परिवर्तन, एयरड्रॉप, फेस आईडी, एयरप्ले, एनएफसी इवेंट, सिम अलर्ट और साइलेंसर चालू/बंद शामिल हैं।

आइये कुछ नये फीचर्स का जिक्र करते हैं.

फेसटाइम अब ऑडियो और वीडियो संदेश छोड़ने का समर्थन करता है जब आप किसी को कॉल कर रहे हों और वे उपलब्ध न हों।

संदेशों में अब चेक-इन सुविधा है। जब आप यात्रा कर रहे हों तो यह परिवार के सदस्यों के साथ चेक-इन करने का कार्यभार संभालता है। यह इस तरह काम करता है: एक बार जब आप चेक-इन शुरू कर देते हैं, तो आपके गंतव्य पर पहुंचने पर किसी मित्र या परिवार के सदस्य को स्वचालित रूप से सूचित किया जाएगा। यदि आप गंतव्य की ओर प्रगति नहीं कर रहे हैं, तो चयनित संपर्क को आपके डिवाइस का स्थान, बैटरी स्तर और सेल सेवा स्थिति मिल जाएगी।
लाइव वॉइसमेल एक दिलचस्प नई सुविधा है। अब, जब किसी ऐसे नंबर पर कॉल किया जा रहा है जिसे आप नहीं पहचानते हैं, तो आपको उसे उठाने की ज़रूरत नहीं है - फ़ोन आपके लिए ऐसा करेगा और कॉल करने वाला व्यक्ति क्या कह रहा है, इसका लाइव स्क्रॉलिंग टेक्स्ट प्रदर्शित करेगा, ताकि आप आसानी से तय कर सकें कि यह नंबर है या नहीं उनसे बात करने लायक. वाहकों द्वारा स्पैम के रूप में पहचाने गए कॉल लाइव वॉइसमेल के रूप में दिखाई नहीं देंगे और इसके बजाय तुरंत अस्वीकार कर दिए जाएंगे। प्रतिलेखन पूरी तरह से डिवाइस पर नियंत्रित किया जाता है।

एक नई अनुकूलन योग्य कॉल स्क्रीन है, जिसे Apple संपर्क पोस्टर कहता है। आप उनके दिखने के तरीके को बदल सकते हैं और "आकर्षक टाइपोग्राफी" और फ़ॉन्ट रंग जोड़कर फ़ोटो या मेमोजी के लिए सुंदर उपचार चुन सकते हैं। ये तृतीय-पक्ष ऐप्स में भी काम करते हैं, और इनका उपयोग तब भी किया जाता है जब आप नेमड्रॉप नामक एक नई सुविधा के माध्यम से किसी के साथ संपर्क विवरण साझा करना चाहते हैं - यह आपके फोन को एक साथ टैप करने जितना आसान है (या एक iPhone और एक Apple वॉच), और संपर्क कार्डों की अदला-बदली की जाती है।

मल्टीमीडिया को Apple के डिफ़ॉल्ट ऐप्स - फ़ोटो, संगीत, टीवी द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

फ़ोटो ऐप की लाइब्रेरी में चार अलग-अलग दृश्य हैं - वर्ष, महीने, दिन और सभी फ़ोटो। हमेशा की तरह, एआई-संचालित खोज विकल्प और शक्तिशाली फोटो और वीडियो संपादन मोड उपलब्ध हैं। विज़ुअल लुकअप यहाँ रहने के लिए है - आप किसी ऑब्जेक्ट को स्मार्ट तरीके से क्रॉप कर सकते हैं या किसी भी फोटो से टेक्स्ट कॉपी कर सकते हैं।

टीवी ऐप iOS 17 का हिस्सा है, और यह स्थानीय रूप से संग्रहीत फिल्मों और आईट्यून्स के माध्यम से आपके द्वारा जोड़े गए शो के लिए आपका डिफ़ॉल्ट वीडियो प्लेयर है। यह फिल्मों और टीवी शो के लिए डिजिटल स्टोर भी है, और यह वह स्थान भी है जहां आपको Apple TV+ स्ट्रीमिंग सेवा मिलती है। यह थोड़ा अटपटा है, लेकिन आख़िरकार आपको इसकी आदत हो जाती है।

संगीत डिफ़ॉल्ट प्लेयर है, और यह Apple Music स्ट्रीमिंग सेवा पर बहुत अधिक निर्भर करता है। लेकिन अगर आप स्ट्रीमिंग सेवा का उपयोग न करने का निर्णय लेते हैं, तब भी यह एक उत्कृष्ट काम कर सकती है यदि आपके पास आईट्यून्स के माध्यम से अपने गाने जोड़ने के लिए कुछ मिनट हैं।

पुस्तकें आपके दस्तावेज़ों, पीडीएफ और ई-पुस्तकों के लिए यहां हैं। स्टॉक और समाचार जहाज पर हैं। सफ़ारी आपका डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र है, जिसे अब निजी टैब के लिए फेस आईडी के साथ अपग्रेड किया गया है, और ऐप्पल मैप्स आपका डिफ़ॉल्ट मैप क्लाइंट है, जो अब ऑफ़लाइन मानचित्रों का समर्थन करता है।





Post a Comment

0Comments

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*